『インドの聖地 ベナレスにて 宇宙を 観ずる』 書 by ダルマダース

      ひらけごまのナビゲーター   トップページ > バラナシ探訪 > バラナシを緑豊かな街にするために官僚たちが協議した  

    バラナシを緑豊かな街にするために官僚たちが協議した

    2017 - 07/08 [Sat] - 09:37

    ग्रीन सिटी पर मंथन करेंगे केंद्र व राज्य के अफसर
    हिन्दुस्तान टीम, वाराणसी
    Last updated: 8 जुलाई, 2017 12:44 AM
    E-Hindustan

    バラナシは、モディ首相が国会議員として自分の選挙区として以来、急激に「京都バラナシ・パートナーシップ教てい都市」「スワッチュ・バーラト・モデル・シティー」「スマートシティ」「グリーンシティ」などの掛け声が大きくなり、多大な予算が投入されているようです。
    願わくば、その予算の幾ばくかでも実際に「バラナシの都市美化」に有効に使われて、この街が、古代ガンジス文明を今に伝える、「現存する世界最古の都市」として、清潔で美しい都市として、世界の人々に認知されますよう、お祈り申し上げます。

    たくさんの官僚たちが集まって、「バラナシの都市美化」について会議を開き、各地を見聞したそうです。

    काशी को स्मार्ट सिटी के साथ-साथ ग्रीन सिटी बनाने पर मंथन करने के लिए नगर विकास मंत्री व शहरी विकास मंत्री के शीर्ष अधिकारी शनिवार को पहुंच रहे हैं। कमिश्नरी सभागार में दोपहर में नगर विकास मंत्री के साथ अधिकारी बैठक करेंगे।

    बैठक के बाद अधिकारी शहर में चल रहे विकास कार्यक्रमों व सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण करेंगे।अधिकारियों की मानें तो सोलर पॉवर जनरेशन प्लांट की तर्ज पर शहर हरियाली से हराभरा करने के लिए योजनाओं पर वन मंत्रालय काम कर रहा है। पिछले दिनों ऊर्जा राज्यमंत्री पीयूष गोयल जर्मनी की यात्रा कर कर लौटे हैं। वहां ऊन्होंने इस सम्बंध में तकनीकी पहलुओं पर अध्ययन किया। ऊर्जा राज्य मंत्री देश में भी व्यवस्था लागू करना चाहते हैं। वह योजना की शुरुआत बनारस से करने की रणनीति बना रहे हैं। मंत्रालय ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। तीन दिन पहले कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण से बातचीत में ऊर्जा राज्यमंत्री ने बनारस से योजना को लागू करने पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि योजना की शुरुआत सरकारी भवनों में पौधरोपण आदि कर हरा भरा किया जाएगा। पहले चरण में सोलर प्लांट के इस्तेमाल से ऊर्जा बचत पर काम किया जाएगा। इसके बाद अधिक से अधिक लोगों को इस्तेमाल के लिए जागरूक किया जाएगा। योजना को शहरी विकास कार्यक्रम के तहत लागू किया जाए। उन्होंने बताया

    सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत काशी को हरा भरा करने में मदद मिलेगी।इसी क्रम में शनिवार को शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, एडीशनल सचिव व स्मार्ट सिटी व अमृत योजना के मिशन प्रभारी समीर शर्मा तथा संयुक्त सचिव व स्वच्छ भारत मिशन के प्रभारी प्रवीण प्रकाश आ रहे हैं।

    सभी शीर्ष अधिकारी कमिश्नरी सभागार में नगर विकास मंत्री व जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर ग्रीन सिटी योजना को लागू करने के सम्बंध में चर्चा करेंगे।

    शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारी बैठक के बाद नगर का भ्रमण भी करेंगे। दौरे के दौरान वह हृदय के तहत अंतिम चरण में चल रहे दुर्गाकुंड के सुंदरीकरण के कार्यों का निरीक्षण करेंगे। बता दें कि पिछले दौरे पर प्रवीण प्रकाश दुर्गाकुंड तालाब पर प्रधानमंत्री के आगमन के बाबत तैयारी करने का निर्देश दिया था। माना जा रहा है कि सचिव व अतिरिक्त सचिव भी दुर्गाकुंड तालाब पर इसी सम्बंध में दौरा करेंगे।

    अधिकारी करसड़ा में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत प्रस्तावित ऊर्वरक प्लांट का भी निरीक्षण करेंगे। अधिकारियों की टीम गोइठहां एसटीपी के निर्माण की प्रगति भी देखेगी। गौदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग को हेरिटेज जोन में विकसित करने के लिए मौके का भी मुआयना करेंगे।

    सीएसआर से घाटों पर लगी फ्लोटिंग जेटी के फायदे और उसकी उपयोगिता का भी हाल जानेंगे।
    スポンサーサイト


    関連記事

    ガンジス河の水位が上昇しています «««

     | HOME | 


    »»» 日本の人口、減少幅最大の30万人 東京圏集中も加速

     | HOME | 

    れんらく用紙

    コメント・メッセージ承ります。お気軽にどうぞ。

    あなたのお名前:
    メール:
    本文:

    ツリーカテゴリー

    最近の記事

    リンク

    ブログ内検索